Razorpay Payment Status
यदि आप Razorpay Payment Gateway का उपयोग करते है, तो आपको उससे सम्बंधित सभी शब्दावली की जानकारी होना अति आवश्यक है। Created, Authorized, Captured, failed आदि शब्दों के सहायता से Razorpay पेमेंट का स्टेटस/स्थिति दर्शाता है। इस आर्टिकल हम इन सभी शब्दों का अर्थ विस्तार में समझने वाले है।
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Razorpay created payment status
यदि ग्राहक द्वारा किए गएपेमेंट के बारे में बैंक से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो Razorpay Dashboard इस लेनदेन की स्थिति को Created के रूप में प्रदर्शित करता है।
यदि 10 मिनट के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो लेनदेन को टाइमआउट के कारण Failed के रूप में चिह्नित किया जाता है।
उसके बाद, पेमेंट क्रिएट दिन से, Razorpay 5 दिनों के लिए विभिन्न अंतरालों पर बैंक का चुनाव करता है। इस समय के दौरान, यदि Razorpay के सिस्टम को बैंक से भुगतान की स्थिति सफल के रूप में प्राप्त होती है, तो भुगतान को Authorized के रूप में चिह्नित किया जाता है।
इस प्रकार से Razorpay लेट पेमेंट्स को हैंडल करता है। समझने के लिए निचे दिया हुआ फोटो देखे।[vc_single_image image=”28363″ img_size=”full” alignment=”center”]
इन कारणों के वजह से Late Authorization होता है –
Payment Gateway को बैंक से भुगतान स्थिति की जानकारी प्राप्त करने से रोकने वाली रुकावटें late Authorization का एक सामान्य कारण है। ज्यादातर मामलों में, भुगतान निम्नलिखित कारणों से बाधित होता है –
ग्राहक के अंत में नेटवर्क के मुद्दे।
ग्राहक के बैंक की ओर से तकनीकी मुद्दे।
ग्राहक ओटीपी जमा करने के बाद पॉप-अप विंडो बंद कर देते हैं या बैक बटन दबाते हैं।
- कस्टमर के एन्ड में नेटवर्क प्रॉब्लम
- ग्राहक के बैंक एन्ड में टेक्निकल प्रॉब्लम
- OTP प्रविष्ट करने के बाद पॉप अप विंडो या बैक बटन को प्रेस करने से
Captured